2047 Ka Bharat Nibandh: मेरे सपनों का भारत 2047 पर निबंध

क्या आप भी 2047 Ka Bharat Nibandh की तलाश कर रहे हैं? यदि हां, तो आप इंटरनेट की दुनिया की सबसे बेस्ट वेबसाइट essayduniya.com पर टपके हो. यदि आप भी india in 2047 essay in hindi, essay on mera bharat in hindi, essay on bharat in hindi, 2047 ka bharat nibandh, mere sapno ka bharat 2047 essay in hindi 300 words, 2047 mere sapno ka bharat essay in hindi, यही सब सर्च कर रहे हैं तो आपका इंतजार अब पूरा हुआ.

Read in English

My Vision for India in 2047 Essay

2047 Ka Bharat Nibandh

यहां हम आपको एक शानदार My Vision for India in 2047 Essay in Hindi उपलब्ध करा रहे हैं. इस निबंध को आप सभी कक्षाओं के लिए या अपने किसी प्रोजेक्ट के लिए उपयोग कर सकते हैं. यदि आप को 2047 Ka Bharat Kaisa Hoga किसी स्पीच के लिए मिला है तो आप इस लेख को स्पीच के लिए भी उपयोग कर सकते हैं. इसके साथ ही यदि आपको किसी निबंध प्रतियोगिता के लिए भी 2047 Ka Bharat Essay in Hindi या भाषण लिखना है तो आपको यह आर्टिकल पूरा बिल्कुल ध्यान से पढ़ना चाहिए.

2047 Ka Bharat Nibandh
2047 Ka Bharat Nibandh

My Vision for India in 2047 Essay In 100 Words

वर्ष 2022 के 15 अगस्त पर हम आजादी के 75 वर्ष पूरे करने वाले हैं. वही 2047 में भारत को आजादी मिले 100 साल पूरे हो जाएंगे. अब केवल 25 वर्ष और शेष बचे हुए हैं ऐसे में मैं अपने देश में फैली हुई भ्रष्टाचारी, बेरोजगारी भुखमरी और शिक्षा जैसी अभी समस्याओं को जड़ से खत्म कर देने की कल्पना करता हूं. हमारा प्यारा भारत दुनिया के सभी क्षेत्रों में बुलंदियों के चरम स्तर पर पहुंच जाएगा. 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
15 August Speech in Hindi
Speech on Independence Day 2023 in Hindi
Heart Touching Speech on Independence Day
2047 में भारत कैसा होगा Essay 1000 words
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर निबंध

हम जैसा सोचते हैं वैसा ही बनते जाते हैं इसी तरह हम सभी मिलकर आने वाले भारत की कल्पना कैसे करते हैं यह सब निर्धारित करेगा कि आजादी के 100 साल पूरे हो जाने के बाद 2047 का भारत कैसा होगा. भारत के प्रत्येक नागरिक को भारत को और बेहतर बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देना चाहिए. ताकि हम भारत के एक आत्मनिर्भर राष्ट्र बना सके और भारत को विकासशील देशों की लिस्ट से विकसित देशो की लिस्ट में शामिल कर सकें.

My Vision for India in 2047 Essay In 200 Words

आने वाले 25 वर्षों में भारत 2047 तक विकसित राष्ट्र की श्रेणी में गिना जाएगा. क्योंकि देश लगातार वृद्धि कर रहा है. इस कोरोना महामारी में देश की अर्थव्यवस्था और देश को कुछ साल जरुर पीछे धकेल दिया है लेकिन देश के अर्थशास्त्रियों और देश के सरकारों ने मिलकर इसे फिर से अपने स्तर पर लाने के प्रयास किए जा रहे हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात है कि 2047 में हमारा भारत ऐसा ही होगा जैसा आज हम उसे बनाएंगे. तो क्यों ना हम सभी देशवासी अपने देश को आजादी के 100 साल पूरे हो जाने के बाद एक अलग ही मुकाम पर देखें. 

2047 में भारत में लैंगिक समानता और धर्म की स्तर पर होने वाली लड़ाइयां कम हो जाएगी. सभी लोग वासुदेव कुटुंबकम के सिद्धांत पर भारत में रहने वाले हैं. भारत में 2047 तक गरीबी, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, कुपोषण और विभिन्न सामाजिक बुराइयां खत्म हो जाएगी. भारत एक विकसित राष्ट्र तभी बन पाएगा जब देश का प्रत्येक नागरिक समाज में फैली हुई ऊपर खाएं और बुराई खत्म हो जाएगी. क्योंकि लोगों से ही समाज, और समाज से ही गांव, और गांव से जिला और जिलों से राज्य और राज्यो से ही देश बनता है. इस तरह यदि हमें अपने देश को प्रगतिशील बनाना है तो हमें सबसे पहले भारत के लोगों और समाज को संपूर्ण राष्ट्र निर्माण की भावना को समझना होगा.

My Vision for India in 2047

महात्मा गांधी पर निबंध

दीपावली पर निबंध

प्रदूषण पर निबंध

मेरा भारत महान पर निबंध

विज्ञान के चमत्कार हिंदी में निबंध

आजादी का अमृत महोत्सव पर निबंध

2047 ka bharat nibandh

प्रस्तावना

आजादी के बाद से देश में कई बदलाव हुए हैं देश हर क्षेत्र में आगे बढ़ा है। वर्ष 1947 से 2022 तक यानी 75 वर्षों में भारत में बहुत कुछ बदलाव आए हैं। भारत की अर्थव्यवस्था से लेकर आधुनिक क्षेत्र में कई चीज़ें बदल गई है इसके लिए भारत के लोग और सरकार का बड़ा सहयोग रहा है। भारत को एक आत्मनिर्भर देश बनाने के लिए कई मुहिम चलाई गई। भारत से काला धन निकालने के लिए नोटबंदी जैसा फैसले लिए गया ताकि देश का काला धन बाहर आ सके और देश की इकोनॉमी बेहतर हो सके।

देश की दूसरे देशों से अच्छे संबंध बनाना भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद निकला अच्छे संबंध के चलते हमारा व्यापार आगे बढ़ा. भारत ने बड़ी मात्रा में मशीन मिसाइलें बनाकर अन्य देशों को दिया और अपनी एक अहम जगह बनाई। एक समय था जब भारत को एक गरीब देश और पिछड़ा हुआ कहा जाता था लेकिन भारतवासियों के संकल्प और सरकार के सही निर्णय के कारण आज देश की तस्वीर ही बदल गई है और आज भारत की गिनती विकासशील देशों में होती है।

आज का भारत 

वर्तमान में भारत किसी परिचय का मोहताज नहीं है। आज हम बड़े – बड़े देशों को एक छोटी – सी सुई से लेकर मिसाइल तक सप्लाई कर रहे है। भारत सभी देशों से कदम से कदम मिला कर खड़ा है परन्तु देश को इतना सक्षम बनाना आसान नहीं होता। हमारा देश आबादी में दूसरे नंबर पर आता है इसके बाद भी हमने इतनी तरक्की की।

भारत के मुकाबले अमेरिका, इंग्लैंड बाकी देश की आबादी भारत से कम है और ये देश इसीलिए इतने सक्षम है। परंतु हम गुलामी के 200 सालों की आजादी बाद इनसे आबादी में ज्यादा होकर भी इनके बराबर है। हमने खुद को सक्षम करने के लिए कठिन परिश्रम किया है देश को आगे बढ़ाने में सबसे ज्यादा फायदेमंद रहा हमारा व्यापार जो हम बाहर के देशों के साथ करते है। 

Read in English

My Vision for India in 2047 Essay

2047 का भारत कैसा होगा (2047 ka bharat kaisa hoga)

आज हमने इतनी तरक्की कर ली है वो भी कम सुविधाओ के साथ तो सोचिए अब हमारे पास सब सुविधाएं उपलब्ध है जैसे की बेस्ट एजुकेशन, बेस्ट फेसिल्टी, मॉडर्न आर्ट एक से एक बेहतरीन साइंटिस्ट इत्यादि। 2047 तक भारत पूरा एक स्मार्ट देश बन चुका होगा. टेक्नोलॉजी से हर काम कर पाना संभव होगा जैसे आज हम अपने घर बैठे – बैठे कहीं से भी कुछ ऑर्डर कर सकते है और उस समान को आने में कम से कम 2-5 दिनों का समय लगता है वो इसलिए क्योंकि उससे देने एक व्यक्ति आता है परन्तु सोचिए जब आपके द्वारा ऑर्डर किया गया समान ड्रोन से आपके पास जल्द से जल्द आ जायेगे।

आने वाले समय 2047 तक आप हर काम अपने हाथो की उंगलियों से कर पाएंगे मतलब अपने मोबाइल फोन से आपका यह मोबाइल सिर्फ एक साधारण मोबाइल फोन नही होगा इसमें आपके सारे डाटा पर्सनल डिटेल आपके पासवर्ड एटीएम की जानकारी सब एक छोटे से मोबाइल में होगा और यह आपकी लाइफ को आसान बनायेगे। शिक्षा के क्षेत्र में भी भारत बहोत आगे बढ़ चुका होगा, अब आपको अपने बच्चो को स्कूल नही भेजना पड़ेगा हो सकता है वो घर पे ही ऑनलाइन माध्यम से पढ़ सके । 2047 तक भारत कई अन्य क्षेत्रों में भी सफलता हासिल कर चुका होगा और इससे आम जन का जीवन भी बड़ा सरल हो जायेगा।

2047 में भारत तकनीकी क्षेत्र में 

 2047 तक भारत तकनीकी में और अधिक तरक्की कर लेगा। यहां आपके काम को आसान करने के लिए हर सुविधा उपलब्ध होगी। आपके किसी भी काम के लिए जैसे की बैंक का काम, आपके ऑफिस का काम या कोई भी अन्य सरकारी काम जिसके लिए आज आपको यहां वहां भटकना पड़ता है, परेशान होना पड़ता है वो आगे नही होगा। आप 2047 के भारत में अपने मोबाइल से सब जगह का काम कर सकेंगे। सरकारी कामों के लिए आपको सरकारी दफ्तर नहीं जाना होगा बल्कि सरकारी दफ्तर के कर्मचारी अपनी कुर्सी छोड़ कर आपके पास आयेंगे। आने वाले समय में सरकार द्वारा मोबाइल ऐप लांच किए जायेगे जिससे आप घर बैठे अपना हर काम कर सकेगे। यातायात के लिए नए साधन उपलब्ध हो जायेगे नॉर्मल रेल की जगह मेट्रो चलेगी जिससे आपका सफर बहोत आसान हो जाएगा। आप समय से पहले अपने नियत स्थान पर पहुंच सकेंगे। 

शिक्षा के क्षेत्र में भारत

शिक्षा के  क्षेत्र में भारत की तकनीक काफी डेवलप हो चुकी होगी। बच्चो की पढ़ाई बोरिंग न होकर रोचक हो जाएगी ,स्मार्ट बोर्ड, स्मार्ट क्लासेज, डिजिटल लाइब्रेरी और भी अन्य सुविधाएं उपलब्ध होगी। स्कूल बच्चो के लिए बोरिंग और बेकार जगह होने की वजह स्कूल उनके लिए एक मनोरंजन के साथ-साथ सीखने का स्थान बन जाएगा। बच्चो के विकास के लिए वहां कई चीजे उपलब्ध कराई जाएगी। स्मार्ट लैब जहां बच्चे अपने मन में आने वाले आइडिया को परफार्म कर सकेंगे नए-नए इनोवेशन कर सकेंगे। 

सुरक्षा के क्षेत्र में भारत 

सुरक्षा के क्षेत्र में भारत अब काफी सक्षम हो चुका है हमारे पास भी दूसरे बड़े और ताकतवर देशों के जैसे आधुनिक व खतरनाक हथियार है। कोई भी देश आज हमसे लड़ने में 10 बार सोचेगा हमने अपनी रक्षा के लिए मॉडर्न हथियारों का उपयोग किया है, जो की अपने आप दुश्मन की मिसाईल को डिटेक्ट करके उस पर हमला कर सकती है। किसी भी देश की ताकत उसकी सेना होती है, आज हमारे सैनिक दुश्मन देश में घुसकर उन्हें मारने का दम रखती है और उनके दम के पीछे कुछ वजह टेक्नोलॉजी और मॉडर्न गन है। सैनिकों के नए नए उपकरण उनकी क्षमता को बढ़ाते हैं जिससे देश को सुरक्षा मिलती है।

उपसंहार

साल 2047 में हमारा भारत देश उस मुकाम पर होगा जहां अगर हालत सही रहे तो हर किसी को रोजगार के साथ अच्छा जीवन जीने का मौका मिलेगा। टेक्नोलोजी घर – घर में पहुंच जाएगी सबके अधिकतर काम घर बैठे आसानी से हो जायेंगे। देश के साथ – साथ देश के नागरिकों को भी पूरी सुरक्षा मिलेगी। देश की अर्थव्यवस्था अच्छी रहेगी जिससे देश की गरीबी और महंगाई कम होगी। देश को आगे बढ़ाना सरकार का ही नहीं बल्कि देश वासियों का भी कर्तव्य है इसलिए हमें अपने अधिकारों की सीमा में रहकर और उसका सही इस्तेमाल कर अपने देश की तरक्की में लगाना चाहिए। ताकि भारत हर क्षेत्र में आगे रहे और प्रगति पथ की ओर आगे बढ़ता है।

दीपावली पर निबंध

हिंदी दिवस पर निबंध

समाचार पत्र पर निबंध

आजादी का अमृत महोत्सव पर निबंध

जल ही जीवन है पर निबंध

आजादी के गुमनाम नायक पर निबंध

वर्षा ऋतु पर निबंध

India in 2047 Essay in Hindi

हमारे सभी प्रिय विद्यार्थियों को इस 2047 Ka Bharat Nibandh से जरूर मदद हुई होगी यदि आपको यह 2047 Ka Bharat Kaisa Hoga Hindi निबंध अच्छा लगा है तो कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह 2047 mere sapno ka bharat essay in hindi कैसा लगा? हमें आपके कमेंट का इंतजार रहेगा और आपको अगला Essay कौन से टॉपिक पर चाहिए इस बारे में भी आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं ताकि हम आपके अनुसार ही अगले टॉपिक पर आपके लिए निबंध ला सकें.

6 thoughts on “2047 Ka Bharat Nibandh: मेरे सपनों का भारत 2047 पर निबंध”

  1. Whatsapp Group Join
    Telegram channel Join
    • जी, जरूर बहुत ही जल्द ‘रोजगार’ पर भी निबंध आने वाला है. समय-समय पर आप हमारी वेबसाइट essayduniya.com पर विजिट करते रहें.

      Reply
  2. अगर आप इसमें टेक्नोलॉजी को छोड़ देते तो i think it’s better क्युकी आगे जाकर टेक्नॉल्जी हमे और हमारे environment को काफी harm करने वाली है,ये हम सभी जानते है,और घर बैठे online clasess is not so cool ,and not good for health. बाकी आपने सब कुछ बहुत अच्छा लिखा,a good articles with smoothy words, और हां मैने बुराई नही की ,ना ही कोई suggestion दिया है ये बस comment aad ki हैं , और कुछ मैने खुद का थोड़ा सा मत रखा है if you don’t mind 😁 okk sir .

    Reply

Leave a Comment