Essay on Insurance in Hindi: बीमा का महत्व पर निबंध

क्या आप भी “Essay on Insurance in Hindi” की तलाश कर रहे हैं? यदि हां, तो आप इंटरनेट की दुनिया की सबसे बेस्ट वेबसाइट essayduniya.com पर टपके हो. यदि आप Importance of Insurance Essay, Insurance Essay PDF in Hindi, Bima Par Nibandh यही सब सर्च कर रहे हैं तो आपका इंतजार यही पूरा होता है.

Essay on Insurance in Hindi

यहां हम आपको “Essay on Insurance in Hindi” उपलब्ध करा रहे हैं. इस निबंध/ स्पीच को अपने स्कूल या कॉलेज के लिए या अपने किसी प्रोजेक्ट के लिए उपयोग कर सकते हैं. इसके साथ ही यदि आपको किसी प्रतियोगिता के लिए भी Essay on Insurance in Hindi तैयार करना है तो आपको यह आर्टिकल पूरा बिल्कुल ध्यान से पढ़ना चाहिए. 

Essay On Insurance In Hindi 150 Words 

बीमा (Insurance) एक अनुबंध है। यह बीमा कम्पनी द्वारा दिया जाता है। बीमा करवाने वाले व्यक्ति को बीमाकृत कहते हैं। बीमा पॉलिसी कम्पनी और बीमाकृत व्यक्ति के बीच का एक समझौता है, जिसमें बताई गई पॉलिसी के अनुसार अगर बीमाकृत व्यक्ति के साथ कोई घटना घटित हो जाती है, तो बीमा कम्पनी द्वारा बीमाकृत व्यक्ति या उसके परिवार को बीमा की धनराशि दी जाती है। मनुष्य का जीवन काफी कीमती होता है, जैसा कि हम सभी जानते हैं एक मनुष्य के जीवन में कभी भी किसी भी प्रकार की समस्या आ सकती है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

एक व्यक्ति अपने जीवन में कई तरह की समस्याओं से परेशान रहता है। एक व्यक्ति का जीवन न सिर्फ उसके लिए बल्कि उसके परिवार के लिए भी काफी महत्वपूर्ण होता है। किसी परिवार में केवल एक ही पुरुष या महिला घर चलाने के लिए होता है, जो दिन-रात मेहनत करके अपने परिवार के लिए पैसा कमाता है, यदि ऐसे में उसे व्यक्ति के साथ कुछ घटना हो जाए तो उसका सारा परिवार अस्त व्यस्त हो जाएगा। ऐसी विपदा की घड़ी में ही इंश्योरेंस यानी की बीमा व्यक्ति के काम आता है। जो व्यक्ति अपने जीते जी बीमा करवाता है, वह एक तरह से अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित कर देता है।

जीवन बीमा कई तरह के होते हैं, लेकिन सबका एक ही काम होता है, विपदा की घड़ी में व्यक्ति को आर्थिक सहायता प्रदान करना। जो व्यक्ति अपना जीवन बीमा लेता है, और भविष्य में किसी दुर्घटना का शिकार होता है, तो उसके सारे इलाज का पैसा बीमा कंपनी द्वारा दिया जाता है।

जलवायु परिवर्तन पर निबंध

बढ़ती महंगाई पर निबंध

आत्मनिर्भर भारत पर निबन्ध

मृदा संरक्षण पर निबंध

बैंक पर निबंध

My Vision for My Rajasthan in 2030 Essay PDF Download

मेरी माटी मेरा देश अभियान पर निबंध

2047 का भारत निबंध Hindi

एक भारत श्रेष्ठ भारत पर निबंध

Clean India Green India Essay in Hindi

Essay on Insurance in Hindi PDF 200 Words

हर इंसान को अपने जीवन की फिक्र करना चाहिए क्योंकि कोई भी इंसान कभी भी किसी भी दुर्घटना का शिकार होकर अपनी जान गवा सकता है। एक व्यक्ति के लिए आज के समय में जितना पैसा कमाना जरुरी है, उतना ही खुद को सुरक्षित रखने के लिए बीमा (Insurance) लेना जरूरी है। बीमा एक कानूनी अनुबंध है। इसके लिए एक पूरी प्रक्रिया है, जिसमें बीमाकृत व्यक्ति के पॉलिसी के लिए दस्तावेज तैयार किए जाते हैं। इसके बाद बीमाकृत व्यक्ति को हर माह बीमे की किश्त जमा करनी होती है।

अगर बीमा के अंतर्गत आने वाली नियम एवम शर्तों के तहत बीमाकृत व्यक्ति के साथ कोई घटना हो जाती है, तो उसे या उसके परिवार को बीमा का पैसा मिलता है। भारत में ऐसे कई परिवार होंगे जिनमें कमाने वाले सदस्य एक या दो होंगे जो दिन-रात मेहनत करके अपने घर को चलते हैं, लेकिन खुद की सुरक्षा पर जरा भी ध्यान नहीं दे पाते। ऐसे लोग जो अधिकतर जोख़िम भरा काम करते हैं, जिसमें उनकी जान जाने का खतरा अधिक होता है, उन्हें जीवन बीमा जरूर लेना चाहिए। जरूरी नहीं की जान जाने का खतरा होने पर ही जीवन बीमा लेना है। एक इंसान को अपने परिवार की भविष्य को सुरक्षित करने के लिए जीवन बीमा का सहारा जरूर लेना चाहिए।

जीवन बीमा काफी कठिन परिस्थितियों में हमारे काम आता है। बीमा यानी कि इंश्योरेंस वह साधन होता है, जिसके द्वारा हम कुछ शुल्क (प्रीमियम) जमा करके अपने साथ हानि होने पर सारा खर्च दूसरे पक्ष अर्थात बीमा कंपनी पर डाल सकते हैं। जो व्यक्ति बीमा लेता है, उसे बीमाकृत कहा जाता है। जीवन बीमा कंपनी किसी इंसान से थोड़े से रुपए लेकर मुसीबत के समय उसे एक निश्चित राशि प्रदान करती है, जिसका उद्देश्य उसे आर्थिक सहायता पहुंचाना होता है। हर व्यक्ति को अपने जीवन में किसी न किसी प्रकार के इंश्योरेंस को अवश्य लेना चाहिए क्योंकि इससे व्यक्ति के साथ-साथ उसके परिवार का भविष्य भी सुरक्षित हो जाता है।

Essay on Insurance in Hindi
Essay on Insurance in Hindi

Importance of Insurance Essay 500 Words 

प्रस्तावना

आज के समय में हर व्यक्ति अपने भविष्य को सुरक्षित रखना चाहता है, उसके लिए व्यक्ति किसी न किसी प्रकार का बीमा अवश्य लेता है। वर्तमान में बीमा की कीमत काफी बढ़ती जा रही है, क्योंकि सभी लोग जानते हैं, कि उनके साथ कभी भी दुर्घटना घट सकती है, जिससे न सिर्फ वह बल्कि उनका पूरा परिवार भी परेशान हो सकता है। जीवन बीमा इसीलिए लिया जाता हैं, ताकि व्यक्ती के साथ दुर्घटना होने पर उसे और उसेक परिवार पर आर्थिक बोझ ना आए और दुर्घटना का सारा खर्च बीमा कंपनी पर उठा सके।

इंश्योरेंस क्या है?

इंश्योरेंस का अर्थ है बीमा। एक बीमा कंपनी द्वारा किसी ग्राहक से किश्त के रूप में थोड़े से पैसे लेकर उसे जीवन बीमा प्रदान किया जाता है। जिसके अंतर्गत यदि व्यक्ति के साथ किसी प्रकार की दुर्घटना होती है, या फिर दुर्घटना के कारण बीमाधारक की मृत्यु होती है, तो बीमा कंपनी द्वारा उसके परिवार को आर्थिक सहायता के रूप में एक निश्चित राशि प्रदान की जाती है। बीमा मात्रा थोड़े से पैसे लेकर एक व्यक्ति को सुरक्षित भविष्य प्रदान करता है। हर व्यक्ति अपने जीवन का महत्व समझते हुए और अपने परिवार की भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए थोड़े से पैसे जमा करके बीमा ले सकता है।

बीमा के उद्देश्य

बीमा का उद्देश्य एक व्यक्ति को सुरक्षा प्रदान करना होता है, यह सुरक्षा किसी भी प्रकार की हो सकती है जैसे की आर्थिक सुरक्षा, परिवार की सुरक्षा, जीवन सुरक्षा इत्यादि। बीमा कंपनी द्वारा अपने सभी बीमा धारकों को एक सुरक्षा प्रदान की जाती है, जिसके अंतर्गत जब भी बीमा धारक के साथ किसी प्रकार की दुर्घटना घटती है, तो बीमा कंपनी उसके इलाज सारा खर्च उठाती है, या फिर उसके परिवार को एक निश्चित धनराशि प्रदान करती है। बीमा कई प्रकार के होते हैं, जिनका एकमात्र उद्देश्य बीमा धारक को मुसीबत के समय सहायता प्रदान करना होता है।

बीमा के नियम और शर्तों

जब भी कोई व्यक्ति बीमा लेता है, तो बीमा कंपनी द्वारा उसे कुछ नियम और शर्तें बताई जाती हैं। बीमा धारक को बीमा कंपनी द्वारा बताई गई सभी शर्तों का पालन करना होता है। बीमा की कुछ महत्वपूर्ण शर्तें इस प्रकार होती हैं।

  • बीमा लेने के लिए व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
  • बीमा लेने वाले व्यक्ति को बीमा से पूर्व किसी प्रकार की बीमारी नहीं होना चाहिए।
  • बीमा लेने के लिए बीमाधारक की अधिकतम उम्र बीमा के प्रकार पर निर्भर करती है।
  • बीमा के अंतर्गत आपको जिन दुर्घटनाओं के बारे में बताया जाएगा। दुर्घटना होने पर केवल उन्हीं चीजों के लिए कवर प्रदान किया जाएगा
  • बीमा का मैच्योरिटी टाइम पूरा होने के बाद आपको किसी प्रकार का पैसा वापस नहीं किया जाएगा।
  • यदि आप समय से पहले बीमा बंद करते हैं, तो आपको बचा हुआ पैसा कुछ कटौती के साथ वापस किया जाएगा।

निष्कर्ष

जीवन बीमा हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद साबित होता है, यह न केवल हमारे बुरे वक्त में हमें सहायता प्रदान करता है, बल्कि जीवन भर विकलांगता जैसी स्थिति आने पर हमें जीवन भर एक निश्चित आय प्रदान करता है। जीवन बीमा कई सारे प्रकार के होते हैं। हम अपनी सुरक्षा के अनुसार किसी एक प्रकार को चुनकर अपने भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं। जीवन बीमा न केवल हमारे लिए बल्कि हमारे परिवार और हमसे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण चीज जैसे कि हमारा घर, कार उनके लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

Bima Par Nibandh 700 Words 

प्रस्तावना

भारत में हर व्यक्ति को वाहन चलाने के लिए वाहन का बीमा करवाना अनिवार्य है। वाहन का बीमा करवाना इसलिए अनिवार्य है, क्योंकि दुर्घटना के समय न केवल आप बल्कि आपके साथ कोई अन्य व्यक्ति भी चोटिल होता है, ऐसे में बीमा कंपनी द्वारा आपके साथ चोटिल हुए व्यक्ति को भी इलाज के दौरान सहायता प्रदान की जाती है। जिस तरह वाहन चलाने के लिए बीमा आवश्यक है, उसी तरह जीवन की गाड़ी को चलाने के लिए भी जीवन बीमा आवश्यक है। जीवन में हम कभी भी किसी दुर्घटना का शिकार होते हैं, तो हमारे परिवार पर इलाज का सारा खर्च आता है लेकिन यदि हमारे पास बीमा होगा तो बीमा कंपनी द्वारा हमें इलाज के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

बीमा के प्रकार

बीमा कई प्रकार के होते हैं जिनमें से कुछ मुख्य प्रकार इस तरह है।

  • सामान्य बीमा: सामान्य बीमा एक ऐसा बीमा होता है, जिसमें आपकी मृत्यु को छोड़कर सब चीज शामिल होती हैं। सामान्य जीवन बीमा में आपके जीवन को छोड़कर घर कार्य यात्रा स्वास्थ्य आदि सभी चीजों की सुरक्षा प्रदान की जाती है।
  • स्वास्थ्य बीमा: स्वास्थ्य बीमा एक ऐसा बीमा होता है जिसमें बीमा धारक को चोट लगे या बीमार होने पर उसके इलाज का सारा खर्चा बीमा कंपनी द्वारा प्रदान किया जाता है।
  • मोटर बीमा: जिस तरह स्वास्थ्य बीमा आपके स्वास्थ्य को कवर करता है इस तरह मोटर बीमा आपके वाहनों को कवर करता है। भारत में वाहन चलाने के लिए मोटर बीमा करवाना अनिवार्य है।
  • दो पहिया बीमा: इस बीमा के अंतर्गत दो पहिया वाहन को सुरक्षित किया जाता है यदि वाहन चालक द्वारा किसी का एक्सीडेंट किया जाता है तो एक्सीडेंट के बाद उपचार का सारा खर्च बीमा कंपनी उठाती है।
  • यात्रा बीमा: यह बीमा यात्रा के समय आपको सुरक्षा प्रदान करता है इसके अंतर्गत उड़ान रद्द होना, सामान पासपोर्ट चोरी होना, अपहरण, व्यक्तिगत और चिकित्सक आपदा स्थिति शामिल है।
  • गृह बीमा: जिस तरह मोटर बीमा में आपके वाहनों को सुरक्षित किया जाता है इस तरह ग्रह बीमा में आपके घर को सुरक्षित किया जाता है भविष्य में यदि किसी प्राकृतिक आपदा के कारण आपके द्वारा बनाया गया घर नष्ट होता है तो बीमा कंपनी द्वारा आपको उस पर कर दिया जाता है।
  • अग्नि बीमा: यह बीमा अग्नि के कारण होने वाले नुकसानों को कवर करता है इसमें युद्ध दंगों आदि जैसे मामले शामिल है। इस बीमा के अंतर्गत बीमा धारक को और उसके निजी सामान को यदि अग्नि से हानि होती है तो कवर प्रदान किया जाता है।
  • जीवन बीमा: जीवन बीमा मृत्यु या विकलांगता जैसी आकस्मिक घटनाओं से आपको सुरक्षा प्रदान करता है। जब कोई बीमा धारक जीवन बीमा के अंतर्गत किसी दुर्घटना का शिकार होता है तब बीमा कंपनी द्वारा उसे मुआवजे के रूप में एक निश्चित राशि प्रदान की जाती है।
  • टर्म इंश्योरेंस: इस बीमा के अंतर्गत आप निश्चित समय तक प्रीमियम का भुगतान करते हैं यदि निर्धारित किए गए समय के अंतर्गत आपकी मृत्यु होती है तो आपके परिवार को धनराशि प्रदान की जाती है। यदि आप निश्चित किए गए समय तक जीवित रहते हैं तो आपको किसी प्रकार का पैसा नहीं दिया जाएगा।
  • संपूर्ण जीवन बीमा: संपूर्ण जीवन बीमा के नाम से ही पता चलता है, कि यह जीवन बीमा आपके पूरे जीवन काल के लिए है। इस बीमा के अंतर्गत आपके पूरे जीवन सुरक्षा प्रदान की जाएगी यदि आपकी मृत्यु होती है, तो आपके परिवार को भुगतान किया जाएगा।

बीमा के लाभ

जीवन बीमा सभी लोगों के लिए अत्यधिक उपयोगी होता है। बीमा हमारे व्यक्तिगत जीवन के लिए तो लाभदायक है ही इसके अलावा राष्ट्रीय हित के लिए भी बीमा आवश्यक होता है। बीमा के कुछ महत्वपूर्ण लाभ इस प्रकार हैं।

  • अभी कोई व्यक्ति भविष्य में किसी अनिश्चित घटना का शिकार होता है या फिर बीमारी का शिकार होता है तो उसके इलाज में लगने वाली बड़ी लागत का भुगतान बीमा कंपनी द्वारा किया जाता है।
  • बीमा हमें हमारी भविष्य की चिताओं से मुक्ति दिलाता है।
  • कुछ बीमा योजनाएं ऐसी होती है जिनके अंतर्गत रिटायरमेंट के बाद आपको पूरी उम्र एक न्यूनतम आय प्रदान की जाती है। जीवन बीमा एक निश्चित आय का भी अच्छा स्रोत है।
  • जो भी लोग बीमा धारा होते हैं वह जरूरत पड़ने पर अपनी बीमा पॉलिसी के माध्यम से रन अथवा लोन भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप थोड़ा सा प्रीमियम जमा करके दुर्घटना का शिकार होने पर जीवन बीमा से अच्छा पैसा वापस प्राप्त कर सकते हैं।
  •  बीमा न केवल बीमाधारक को बल्कि उसके परिवार परिवार को भी सुरक्षा प्रदान करता है।

बीमा की हानियां

जिस तरह सिक्के के दो पहेली होते हैं इस तरह भी में के भी दो पहलू है एक पहलू में आपको बीमे के फायदे दिखाई दे रहे हैं तो दूसरे पहलू में कुछ नुकसान भी दिखाई देंगे।

  • कई सारे जीवन बीमा ऐसे होते हैं जिनमें निर्धारित किए गए समय तक आपकी मृत्यु न होने पर आपको एक भी रुपए वापस नहीं किया जाता।
  • बीमा कंपनी द्वारा आपको एक निर्धारित समय तक ही सुरक्षा प्रदान की जाती है समय पूरा होने के बाद यदि आपके साथ किसी प्रकार की दुर्घटना होती है तो उसके लिए बीमा कंपनी आपको किसी प्रकार की धनराशि प्रदान नहीं करेगी।
  • आपको हर महीने निर्धारित समय पर बीमा का प्रीमियम भरना होगा, अन्यथा आप पर लेट फीस लगा दी जाती है।

बीमा का महत्व

बीमा सभी लोगों के लिए काफी महत्व रखता है। जब बीमाधारक किसी दुर्घटना बीमारी या प्राकृतिक आपदा का शिकार होता है तो बीमा कंपनी बीमाधारक ऐसी अप्रत्याशित घटनाओं से वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। उदाहरण के हेतु, जब आप स्वास्थ्य बीमा लेते हैं, तो आपको चिकित्सा उपचार की उच्च लागत पर कवर प्रदान किया जाता है। सभी लोग थोड़े से पैसे जमा करके एक प्रीमियम लेकर स्वयं को एवं अपने परिवार को अचानक होने वाली दुर्घटनाओं से सुरक्षित रख सकते हैं। हर व्यक्ति को बीमा का महत्व समझते हुए अपनी सभी कीमती चीजों का बीमा करवाना चाहिए ताकि जब व्यक्ति का नुकसान हो तो बीमा कंपनी द्वारा उसे मुआवजा प्रदान किया जाए।

बीमा की विशेषताएं

जीवन बीमा की कई सारी विशेषताएं हैं जिसमें से कुछ खास विशेषताएं इस प्रकार हैं।

  • जीवन बीमा में पैसे डूबने का जोखिम कम होता है।
  • आकस्मिक घटनाओं पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
  • प्राकृतिक घटनाओं से निजी वस्तु के नुकसान पर भी मुआवजा प्रदान किया जाता है।
  • बीमा कंपनी थोड़े से पैसे लेकर जीवन भर की सुरक्षा प्रदान करती है।
  • बीमाधारक के अलावा बीमाधारक के परिवार को भी सुरक्षा प्रदान की जाती है।
  • यदि बीमाधारक मृत्यु होती है, तो उसके परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

निष्कर्ष

जीवन बीमा लेकर हम सिर्फ न केवल अपना बल्कि अपने परिवार के लोगों का भी भविष्य सुरक्षित रख सकते हैं। जिस व्यक्ति के पास बीमा होता है वह अपने भविष्य को लेकर निश्चित रहता है क्योंकि भविष्य में अगर वह किसी प्रकार की बीमारी या दुर्घटना का शिकार होता है तो उसके इलाज का सारा खर्च उसके परिवार पर न जाते हुए बीमा कंपनी पर जाएगा। बीमा लेना न केवल आपके लिए बल्कि उस व्यक्ति के लिए भी फायदेमंद साबित होगा जो दुर्घटना के वक्त आपके साथ होगा। थोड़े से पैसे जमा करके हम अपने भविष्य को सुरक्षित रख सकते हैं, इसीलिए सभी लोगो को किसी न किसी प्रकार का बीमा अवश्य लेना चाहिए।

Insurance Essay PDF in Hindi

हमारे सभी प्रिय विद्यार्थियों को इस “Essay on Insurance in Hindi जरूर मदद हुई होगी यदि आपको यह Jalvayu Parivartan Essay in Hindi अच्छा लगा है तो कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह Essay on Insurance in Hindi कैसा लगा? हमें आपके कमेंट का इंतजार रहेगा और आपको अगला Essay या Speech कौन से टॉपिक पर चाहिए. इस बारे में भी आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं ताकि हम आपके अनुसार ही अगले टॉपिक पर आपके लिए निबंध ला सकें.

जलवायु परिवर्तन पर निबंध

आत्मनिर्भर भारत पर निबन्ध

मृदा संरक्षण पर निबंध

बैंक पर निबंध

My Vision for My Rajasthan in 2030 Essay PDF Download

मेरी माटी मेरा देश अभियान पर निबंध

2047 का भारत निबंध Hindi

एक भारत श्रेष्ठ भारत पर निबंध

Clean India Green India Essay in Hindi

Join WhatsApp Group CLICK HERE
ESSAYDUNIYA HOME CLICK HERE

Leave a Comment