Essay on Winter Season in Hindi: शरद ऋतु पर निबंध

क्या आप भी essay on winter season in hindi की तलाश कर रहे हैं? यदि हां, तो आप इंटरनेट की दुनिया की सबसे बेस्ट वेबसाइट essayduniya.com पर टपके हो. यदि आप sharad ritu par nibandh, sharad ritu in hindi, essay on winter season in hindi, essay on my favourite season winter, winter season paragraph यही सब सर्च कर रहे हैं तो आपका इंतजार यही पूरा होता है.

Essay on Winter Season in Hindi

यहां हम आपको essay on winter season in hindi उपलब्ध करा रहे हैं. इस निबंध को आप कक्षा 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 और 12 के लिए या अपने किसी प्रोजेक्ट के लिए उपयोग कर सकते हैं. यदि आप को किसी स्पीच के लिए टॉपिक sharad ritu par nibandh मिला है तो आप इस लेख को स्पीच के लिए भी उपयोग कर सकते हैं. इसके साथ ही यदि आपको किसी निबंध प्रतियोगिता के लिए भी winter season paragraph लिखना है तो आपको यह आर्टिकल पूरा बिल्कुल ध्यान से पढ़ना चाहिए.

Essay on Winter Season in Hindi 100 words

शरद ऋतु भारत वर्ष में आने वाली चारों ऋतुओं में से एक होती है। यह सबसे ठंडी ऋतु होती है। इसकी शुरुआत नवंबर माह से होती है और यह मार्च में समाप्त होती है। इस ऋतु के दौरान चारों और वातावरण काफी ठंडा रहता है, और सुबह शाम ओस भी गिरती है। शरद ऋतु में प्राकृतिक वन, नदियों की सुंदरता बहुत बढ़ जाती है। इन सर्दियों के दिनों में पहाड़ी इलाकों में काफी बर्फ गिरता है, जो कि देखने में काफी अच्छा लगता है। पेड़ पौधे सभी बर्फ की सफेद चादर ओढ़े दिखाई देते हैं। शरद ऋतु मेरी पसंदीदा ऋतु है।

Essay on Winter Season in Hindi 150 words

शरद ऋतु सबसे ठंडी ऋतु मानी जाती है। यह पतझड़ के बाद शुरू होती है। तथा मार्च में होली के समय खत्म होती है। शरद ऋतु आने के बाद हमें वातावरण में कई सारे बदलाव दिखाई देते हैं। इसके कारण वातावरण का तापमान काफी कम हो जाता है। ठंडी ठंडी हवाएं चलने लगती है। सुबह शाम हल्की हल्की ओस भी गिरने लगती है। दिन छोटे और रात लंबी होने लगती हैं। कभी कभी तो बादल घने होकर सूरज को भी छुपा लेते हैं। परंतु गर्मी के मौसम में ऐसा नहीं होता उस वक्त आसमान साफ और नीला दिखाई देता है। शरद ऋतु के दौरान काफी शक्ति वर्धक फल बाजार में आते हैं। लोग इस ऋतु का आनंद उठाने के लिए आसपास के ठंडे क्षेत्र में जाकर बर्फ गिरने ओस गिरने और ठंडी ठंडी हवाओं के बीच आग तापने का आनंद उठाते हैं। इसीलिए लोगों को शरद ऋतु इतनी पसंद होती है।

Essay on Winter Season in Hindi
Essay on Winter Season in Hindi

Essay on Winter Season in Hindi 200 Words

साल में चार ऋतु है आती है हर रितु का अपना अलग महत्व होता है और उसी तरह शरद ऋतु का भी काफी महत्व होता है शरद ऋतु सबसे ठंडी ऋतु होती है इस ऋतु के दौरान सभी क्षेत्रों में अधिक ठंडक रहती है और पहाड़ी इलाकों में तो बर्फबारी भी होती है। इसकी शुरुआत नवंबर माह में होती है और मार्च मैं यहां समाप्त हो जाती है दिसंबर और जनवरी शरद ऋतु के सबसे ठंडे महीने माने जाते हैं इस दौरान लोग गर्म कपड़े पहनना पसंद करते हैं और गरम-गरम चाय पकौड़ी जैसे पकवान खाना भी पसंद करते हैं। शरद ऋतु हमारे किसानों के लिए भी काफी महत्वपूर्ण होती है इस ऋतु के दौरान नई-नई फसलों की बुवाई की जाती है विशेष तरह के फल और ड्राई फूड्स भी इसी मौसम में उगाए जाते हैं यह रितु खेती के लिए सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है इस ऋतु के दौरान लोग गर्म कपड़े पहनते हैं। सुबह और शाम के वक्त ओस भी गिरती है जिसे देखना काफी अच्छा लगता है। इस ऋतु के फायदे के साथ-साथ थोड़े नुकसान भी होते हैं लोगों को कपड़े सुखाने में काफी दिक्कत होती है और ठंडे मौसम के कारण लोग बीमार भी अधिक होते हैं लेकिन लोग इस ऋतु का आनंद उठाने के लिए भी अपने शहरों से दूर पहाड़ी इलाकों में जाते हैं।

Essay on Winter Season in Hindi 300 Word

प्रस्तावना

भारतवर्ष में मुख्य रूप से चार ऋतु होते हैं बसंत, ग्रीष्म, वर्षा, शरद, शरद ऋतु चौथे स्थान पर आती है इसकी शुरुआत वर्षा ऋतु के अंत में होती है और यह मार्च में गर्मी के प्रारंभ में समाप्त होती है। वर्षा ऋतु के दौरान वातावरण पूरी तरह साफ और ठंडा हो जाता है तथा इस ठंडक को और बढ़ाने का काम शरद ऋतु करती है यहां वातावरण में चारों ओर कड़ाके दार ठंड लाती है साथ ही प्रकृति की सुंदरता भी बढ़ाती है।

शरद ऋतु क्यों जरूरी है?

शरद ऋतु हमारे पर्यावरण के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है इसके साथ यह हमारे किसानों के लिए भी काफी जरूर होती है शरद ऋतु के दौरान खेतों में कई तरह की नई फसलों की बुवाई की जाती है और इसी मौसम में अनेक प्रकार की सब्जियां और फल बाजार में मौजूद होते हैं। शरद ऋतु में कई उत्तरा के पारंपरिक त्यौहार भी मनाए जाते है।

शरद ऋतु के आनंद

इस ऋतु का लोग काफी आनंद उठाते हैं वह गरम गरम चाय पकौड़े कॉफी शॉप पीना पसंद करते हैं शरद ऋतु का आनंद उठाने के लिए अपने काम से छुट्टी लेकर आसपास के ठंडे क्षेत्रों में जाकर बर्फबारी का आनंद उठाते हैं बच्चे मुंह से बाप निकालकर तरह तरह के खेल खेलते हैं बड़े बुजुर्ग आग के पास बैठकर गप्पे मारना पसंद करते हैं। शरद ऋतु में दिन छोटे और रात लंबी हो जाती है तथा प्रकृति का सुंदर भी काफी बढ़ जाता है इस मौसम के दौरान कई तरह के नए-नए फूल खिलते हैं जो हमारे वातावरण को काफी सुंदर बनाते हैं।

निष्कर्ष

शरद ऋतु के दिन काफी ठंडे और सुहाने लगते हैं लोग इस ऋतु का काफी आनंद उठाते हैं और साथ ही कुछ लोगों को इस ऋतु से परेशानी भी होती है ठंडे मौसम के कारण लोग काफी बीमार होते हैं। शरद ऋतु के मौसम में पढ़ने वाली कड़ाके की ठंड को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के रास्ते अपनाते है।

sharad ritu par nibandh 500 words

प्रस्तावना

शरद ऋतु यानी ठंडी का मौसम काफी अच्छा होता है इस शरद ऋतु  की शुरुआत नवंबर माह से होती है। यह ऋतु 4 माह की होती है बिहार 2 नवंबर से मार्च तक चलती है इस ऋतु के दौरान मौसम में काफी परिवर्तन देखे जाते हैं तापमान में काफी गिरावट आती है चारों तरफ वातावरण काफी ठंडा रहता है दिन छोटे और रातें लंबी होने लगती है लोग इस मौसम का काफी आनंद उठाते हैं।

शरद ऋतु का महत्व

शरद ऋतु में कई सारे धार्मिक त्योहार मनाए जाते हैं इस ऋतु में मकर संक्रांति जैसे त्योहार मनाए जाते हैं मकर संक्रांति के दिन लोग गुड़ की मीठी मीठी मिठाईयां बनाकर एक दूसरे को खिलाते हैं और पतंग उड़ा कर इस त्यौहार का फायदा उठाते हैं मकर संक्रांति के त्यौहार के बाद किसान खेतों में बुवाई का काम प्रारंभ करते हैं तथा पूजा पाठ के साथ नई नई फसलों के बीजों को जमीन में बोते हैं।

शरद ऋतु की सुंदरता

शरद ऋतु के दौरान पर्यावरण की सुंदरता काफी बढ़ जाती है इस ऋतु में कई तरह के नए-नए फूल खिलते हैं पेड़ पौधों पर बर्फ की सफेद चादर चढ़ी होती है। इसके साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए लाभदायक फल जैसे कि संतरे अंगूर सेब अमरुद अनानास पपीता और हरी सब्जियां इसी मौसम में आती हैं। सर्दियों के दिनों में बड़े बुजुर्ग सुबह सैर करना पसंद करते हैं जिससे कि उनका स्वास्थ्य बेहतर रहे।

शरद ऋतु का नुकसान

शरद ऋतु वैसे तो हमारे पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है लेकिन फायदे के साथ-साथ के कुछ नुकसान भी होते हैं इस मौसम में लोगों को कपड़े सुखाने में काफी समस्या होती है और ठंड दूर करने वाली सूरज की गर्मी तो देखने को ही नहीं मिलती। ठंडे मौसम के कारण लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम हो जाती है जिससे वे अधिक बीमार होने लगते हैं।

निष्कर्ष

शरद ऋतु लोगों की काफी पसंदीदा ऋतु होती है। लोग इसका काफी आनंद उठाते हैं। शरद ऋतु को ऋतुओं की रानी भी कहा जाता है। इस ऋतु में पेड़ पौधे खिले खिले और मौसम काफी सुहाना दिखाई देता है। चारों और ठंडी ठंडी हवा चलती रहती है जोकि मौसम के मिजाज को और भी बेहतरीन बना देती है।

winter season paragraph

हमारे सभी प्रिय विद्यार्थियों को इस essay on winter season in hindi जरूर मदद हुई होगी यदि आपको यह essay on my favourite season winter अच्छा लगा है तो कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह essay on winter season in hindi कैसा लगा? हमें आपके कमेंट का इंतजार रहेगा और आपको अगला Essay कौन से टॉपिक पर चाहिए इस बारे में भी आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं ताकि हम आपके अनुसार ही अगले टॉपिक पर आपके लिए निबंध ला सकें.

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
ESSAYDUNIYA HOME CLICK HERE

Sharing Is Caring:

Leave a Comment