New Year Speech for Students in Hindi

क्या आप भी “New Year Speech for Students in Hindi” की तलाश कर रहे हैं? यदि हां, तो आप इंटरनेट की दुनिया की सबसे बेस्ट वेबसाइट essayduniya.com पर टपके हो. यदि आप New Year Speech for Students in Hindi, New Year speech in office, New Year Speech for School Assembly, New Year Speech Topics, Famous New Year Speeches, New Year opening speech, About New Year in Hindi, Importance of New Year Celebration यही सब सर्च कर रहे हैं तो आपका इंतजार यही पूरा होता है.

New Year Speech for Students in Hindi

यहां हम आपको “New Year Speech for Students in Hindi” उपलब्ध करा रहे हैं. इस निबंध/ स्पीच को अपने स्कूल या कॉलेज के लिए या अपने किसी प्रोजेक्ट के लिए उपयोग कर सकते हैं. इसके साथ ही यदि आपको किसी प्रतियोगिता के लिए भी New Year Speech for School Assembly in Hindi तैयार करना है तो आपको यह आर्टिकल पूरा बिल्कुल ध्यान से पढ़ना चाहिए.

New Year Speech for Students in Hindi 300 words 

सबसे पहले तो मैं आप सभी को नए साल की शुभकमानाएं देना चाहता हूं। जैसा की आप सभी लोग जानते हैं की आज एक जनवरी के दिन पूरी दुनियां में नया साल मनाया जाता है। और इसलिए भी हम सब भी आज यहां नया साल मानने के लिए इकट्ठा हुए हैं। आप और हम जितने भी लोग यहां उपस्थित हैं, उनके लिए पिछले साल का अनुभव अलगअलग रहा होगा। किसी के लिए पिछला साल संघर्ष भरा रहा होगा, तो किसी के लिए ये हंसते खेलते गुजर गया होगा। पिछले साल की खट्टी-मीठी यादों को हमने कल 31 दिसंबर के दिन एक अच्छा-सा अलविदा कहा और अब हम नए साल के नए दिन की शुरुआत कर रहे हैं।

पुराने साल के 365 दिन कैसे बीते पता ही नहीं चला, हर किसी ने इसे अपने अपने हिसाब से जिया। सबके लिए इसका अनुभव और एहसास अलग-अलग रहा होगा। लेकिन आने वाला नया साल नई चुनौतियां लायेगा जिसमें हमें अपने लिए अवसर तलाशने हैं। नया साल सभी के लिए एक नई शुरुआत, एक नई उम्मीद, एक नया जोश लाता है। हमें इसी जोश को शुरू से आखिर तक बनाए रखना है, और वो सब हासिल करना है, जिसका सपना हमने देखा है। हम अपनी कमजोरी, काबिलियत सबको अच्छे से पहचानते हैं, इस नए साल पर हमें अपनी कमजोरियों को अपनी काबिलियत में बदलना है और हर उस सपने को सच करना है, जिसका सपना हमने देखा है। 

New Year Speech for Students in Hindi
New Year Speech for Students in Hindi

आइए नए दिन, नई तारीख और नए संकल्प के साथ इस नए साल की शुरुआत करते हैं। इसी के साथ अपनी स्पीच को समाप्त करता हूं और यहां पर उपस्थित सभी लोगों के लिए मंगल कामना करता हूं की उनका ये साल उनके जीवन में तरक्की, कामयाबी और खुशियां लेकर आए। Thank you…!

New Year Speech in English

New Year Essay in Hindi

New Year Essay in English

New Year Speech for Students in Hindi 500 words 

आज 1 जनवरी 2023 की तारीख है, नया दिन, नई तारीख और नया साल है। हम सभी आज पिछले साल की यादों को अलविदा कहने के साथ नए साल का स्वागत कर रहे हैं हर आने वाले साल में कोई न कोई खास बात जरूर होती है। 1 जनवरी की तारीख हर इंसान के लिए नए संकल्प करने का दिन होता है। जब सभी लोग अपने मन में किसी नई चीज को करने का प्रण लेते हैं। अगर नए साल की बात करें तो अंग्रेजी के हिसाब से नया साल 1 जनवरी को मनाया जाता है लेकिन हिंदू कैलेंडर के अनुसार नए साल को चैत्र नवरात्रि यानी कि गुड़ी पड़वा के दिन से माना जाता है।

इस दिन लोग गुड़ी पाड़वा के लिए विशेष आयोजन करते हैं और नए साल का स्वागत करते हैं। लेकिन दुनिया भर में अधिकता है देश और भारत भी 1 तारीख के दिन ही नए साल की शुरुआत करता है इसलिए हम सब भी 1 तारीख के दिन ही नया साल मनाने जा रहे हैं। इस दिन लोग कई लोग अपने अपने हिसाब से नए साल की शुरुआत करते हैं कोई अपने काम का नया दिन आज शुरू करता है तो कोई मंदिर और नई घूमने की जगह जाकर नए साल को मनाते हैं 1 साल में 365 दिन होते हैं, पिछले साल के यह 365 दिन देखते ही देखते गुजर गए, और आज नया साल आ गया है। हमारे यहां पिछले साल के आखिरी दिन को भी धूमधाम से मानने का रिवाज है। जिसमें सभी लोग पिछले साल को बड़े निराले ढंग में अलविदा कहते हैं, और अगले दिन नए साल का जश्न भी मानते हैं।

नए साल के साथ लोग अपने जीवन में नई चीजों की पहल करते हैं इन लोगों ने पिछले साल कई कामों को पूरा करने का मन बनाया था वह आज के दिन उस काम की शुरुआत करेंगे। बीते साल उन लोगों ने जो भी चीज करने का सोचा था, उनकी शुरुआत आज के दिन से की जायेगी। कोई अपने जीवन में ऊंचाइयां छूने के सपने को देख रहा है तो किसी को अपने जीवन के लक्ष्य की प्राप्ति करना है। मैं आज नए साल के अवसर पर अपने साथियों के साथ एक संकल्प लेना चाहता हूं, कि हम अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हर संभव प्रयास करेंगे, और इस दृढ़ संकल्प के साथ इस नए साल की शुरुआत करेंगे।

इसके साथ हम बुरे व्यसनों, और फिजूलखर्ची से भी दूर रहेंगे, और बड़े मन के साथ अपने अध्ययन पर ध्यान देंगे। अपने आदर्शों का अनुसरण करते हुए जीवन में ऊंची सफलता को प्राप्त करेंगे और हर उस चीज को प्राप्त करने के लिए मेहनत करेंगे, जिसका सपना हम देखते हैं। हम सभी लोग आज के दिन की शुरुआत इस कार्यक्रम से कह रहे हैं जिसमें हर कोई अपने संकल्प कोई नए साल को मनाने के अपने-अपने अनुभव सांझा करेंगे। ये नया साल सभी के लिए खुशियों भरा और मंगलकारी हो इन्हीं शुभकामनाओं के साथ में आज की स्पीच को समाप्त करता हूं। 

New Year Speech for Students in Hindi 800 words 

आज 1 जनवरी 2023 नए साल का दिन है। जिसे मानने के लिए हम सभी यहां इकट्ठा हुए हैं और बड़े उत्साहित हैं। कल 31 दिसंबर के दिन पुराने साल की यादों को हमने अलविदा कहा और आज हम अपने जीवन का एक और नया साल शुरू करने जा रहे हैं। नए साल की शुरुआत करने का सबका अपना लगा ढंग होता है। लोग मंदिर, गुरुद्वारे, चर्च, मस्जिदों में नए साल के मंगल दिन की शुरुआत करते हैं। इस दिन लोग बीते साल की सभी बातों को पीछे छोड़कर आने वाले साल की खुशी मनाने में जुट जाते हैं।

नया साल सभी लोगों के जीवन में नई रोशनी, नई उम्मीद लेकर आता है, जो उन्हें सफलता की ओर ले जाता है। जीवन में नया साल आने का अर्थ है कि आपको एक नया जीवन प्राप्त हुआ है, जिसमें आपको अपने परिजनों और अपने लिए वह सब कुछ करना है, जिसे आप पिछले वर्ष में नहीं कर पाए पिछले वर्ष में जो भी कमी रह गई उसे इस नए वर्ष में पूरी करना है। लोग नए साल को लेकर बड़े ही उत्साहित होते हैं वह पिछले वर्ष की आखिरी रात यानी के 31 दिसंबर को बड़ी धूमधाम से विदाई देते हैं और हर्षोल्लास के साथ नए साल का स्वागत करते हैं।

इस दिन लोग अपनी-अपनी तरह से नए साल का जश्न मनाते हैं कुछ लोग परिवार के लोगों के साथ घर में पार्टी करते हैं तो कुछ लोग होटल में जाकर नए साल का जश्न मनाते हैं तो कुछ लोग शहर या देश से बाहर जाकर इस नए साल के जश्न को मनाते हैं। भारतीय संस्कृति के अनुसार नया वर्ष गुड़ी पड़वा के दिन आता है। जिसे सामान्य तौर पर 14 जनवरी को मनाया जाता है। लेकिन पूरे विश्व में और दुनियां भर के देशों में नए साल को 1 जनवरी के दिन ही मनाया जाता है। नए साल का जश्न मनाने के लिए लोग काफी दिनों से तैयारी में जुट जाते हैं, कहीं बड़े-बड़े संगीत कार्यक्रम तो कहीं बड़ी-बड़ी पार्टियां की जाती है, जिसमें अभिनेता या अभिनेत्रियों को भी बुलाया जाता है। क्रिसमस मानने के साथ ही लोग नए साल की तैयारियां भी कर लेते हैं विदेशों में आमतौर पर क्रिसमस को नए साल तक मनाया जाता है और नए साल की भी अलग से पार्टी रखी जाती है। इस तरह से नया साल लगभग 10 से 15 दिनों तक सेलिब्रेट किया जाता है। 

सभी जाति, धर्म विशेष के लोग अपने अपने रीति-रिवाज के साथ नए साल का जश्न मनाते हैं। कहीं-कहीं पर नए साल के दिन सामूहिक भंडारों का भी आयोजन किया जाता है तथा इस दिन ही नई-नई इमारतें होटलों का शुभारंभ भी किया जाता है। नया वर्ष लोगों की जिंदगी में नई उम्मीद लेकर आता है, जो उन्हें आने वाले समय में नई सफलता और नई ऊंचाइयों पर जाने का मौका देता है। इस दिन व्यक्ति यह संकल्प लेते हैं, कि पिछले वर्ष में उन्होंने जो भी खोया उसे नए वर्ष में प्राप्त करेंगे लोग 31 दिसंबर कि रात को पुराने साल को विदाई देते, और याद करते हैं, कि उनका पिछला वर्ष किस परिस्थिति में बीता। उन्होंने किन-किन अच्छी-बुरी परिस्थितियों का सामना किया, और आने वाले साल में सभी चीजों को पीछे छोड़ कर एक नए हौसले, और भरोसे के साथ इस साल का स्वागत करेंगे। क्रिश्चन लोगों में नए साल को लेकर काफी उत्साह देखा जाता है।

वह उनके मुख्य त्योहार क्रिसमस से ही नए साल का जश्न मनाना प्रारंभ कर देते हैं। हमारे भारत देश में नया वर्ष 2 दिन मनाया जाता है। एक 1 जनवरी को और दूसरा 14 जनवरी को जो कि हमारी संस्कृति में बताया गया है। इस त्यौहार को लोग मकर संक्रांति भी कहते हैं। इस दिन लोग नए साल का शुभारंभ करते हैं, और एक दूसरे को मिठाइयां खिलाकर यह वादा करते हैं, कि आने वाले वर्ष में उनके बीच कोई भी कड़वाहट ना आए। 31 दिसंबर पिछले साल की आखिरी रात को लोग अपने द्वारा किए गए सभी बुरे कामों की माफी मांगते हैं, और अपने खुदसे से ये संकल्प करते हैं, कि जीवन में वे दोबारा ऐसे बुरे काम नहीं करेंगे, और नए साल के साथ एक नई जिंदगी का प्रारंभ करेंगे। नया साल का नया दिन सभी के लिए बहुत शुभ होता है, इसलिए लोगों की यह मान्यता है, कि नया साल का दिन अगर अच्छा रहे तो पूरा साल उनके लिए अच्छा रहेगा।

नए साल के दिन सभी लोग बड़े खुश रहते हैं, तथा एक दूसरे के घर जाकर लोगों को नए वर्ष की बधाई देते हैं। मैं आज अपने सभी साथियों को यह कहना चाहता हूं, कि हम सभी को पिछले वर्ष में हुई घटनाओं को भूलकर जीवन में आगे बढ़ना है। नए साल के साथ हमें एक नया अवसर मिला है, जिसे हमें अपनी सफलता के लिए इस्तेमाल करना है। हमें कड़ी मेहनत कर एक सफल व्यक्ति बनना है, और अपने देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन करना है। नए साल के इस शुभ दिन पर हम सभी यह संकल्प करते हैं, कि जीवन में अच्छाई की राह पर चलकर अपने माता-पिता, अपने गुरु और, अपने विद्यालय का नाम अवश्य रोशन करेंगे। इन्ही शब्दों के साथ में अपनी स्पीच को समाप्त करता हूं।

About New Year in Hindi

हमारे सभी प्रिय विद्यार्थियों को इस New Year Speech for Students जरूर मदद हुई होगी यदि आपको यह New Year Speech for School Assembly in Hindi अच्छा लगा है तो कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह New Year Speech for Students कैसा लगा? हमें आपके कमेंट का इंतजार रहेगा और आपको अगला Essay या Speech कौन से टॉपिक पर चाहिए. इस बारे में भी आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं ताकि हम आपके अनुसार ही अगले टॉपिक पर आपके लिए निबंध ला सकें.

कोरोना पर निबंध

बेटी बचाओ बेटी पढाओ निबंध

समाचार पत्र पर निबंध

शरद ऋतु पर निबंध

मेरी मां पर निबंध

रूस-यूक्रेन युद्ध पर निबंध

ऊर्जा संरक्षण पर निबंध

हमारी संस्कृति हमारा गौरव निबंध

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
ESSAYDUNIYA HOME CLICK HERE

Sharing Is Caring:

Leave a Comment