Rajasthan Mission 2030 Essay in Hindi

क्या आप भी “Rajasthan Mission 2030 Essay in Hindi” की तलाश कर रहे हैं? यदि हां, तो आप इंटरनेट की दुनिया की सबसे बेस्ट वेबसाइट essayduniya.com पर टपके हो. यदि आप Rajasthan Mission 2030 Essay in Hindi PDF, Rajasthan Mission 2030 Nibandh in Hindi, Rajasthan Mission 2030 Par Nibandh यही सब सर्च कर रहे हैं तो आपका इंतजार यही पूरा होता है.

Rajasthan Mission 2030 Essay in Hindi

यहां हम आपको “Rajasthan Mission 2030 Essay in Hindi” उपलब्ध करा रहे हैं. इस निबंध/ स्पीच को अपने स्कूल या कॉलेज के लिए या अपने किसी प्रोजेक्ट के लिए उपयोग कर सकते हैं. इसके साथ ही यदि आपको किसी प्रतियोगिता के लिए भी Rajasthan Mission 2030 Nibandh तैयार करना है तो आपको यह आर्टिकल पूरा बिल्कुल ध्यान से पढ़ना चाहिए. 

Rajasthan Mission 2030 Essay in Hindi 100 Words

राजस्थान मिशन (Rajasthan Mission 2030) को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा घोषित किया गया हैं। इस मिशन को जयपुर से 22 अगस्त 2023 को शुरू किया गया है। मिशन का लक्ष्य राजस्थान राज्य को हर एक क्षेत्र में अग्रणी और विकसित बनाना है। यह मिशन अन्य योजनाओं कर कार्यक्रम से थोड़ी अलग है। इस मिशन में राजस्थान की आम जनता से राज्य को विकसित बनाने के लिए सुझाव मांगे जाएंगे। इसके लिए राजस्थान मिशन 2030 पोर्टल https://mission2030.rajasthan.gov.in/ को भी जारी किया गया है। इस पोर्टल पर नागरिक पंजीकरण करके राज्य के बेहतर विकास और उससे संबंधित विषयों पर अपने सुझाव और विचार सांझा कर सकते हैं। इन सुझावों के आधार पर विजन डॉक्यूमेंट तैयारी कर सरकार को सौंपा जाएगा। 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Rajasthan Mission 2030 Speech

Rajasthan Mission 2030 Essay in English

My Vision for My Rajasthan in 2030 Essay in Hindi

My Vision for My Rajasthan in 2030 Essay PDF Download

Rajasthan Mission 2030 Essay in Hindi PDF 200 Words 

Mission Rajasthan 2030 को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शुरू किया गया है। इस मिशन की शुरुआत 22 अगस्त, 2023 को की गई है। इसका मुख्य उद्देश्य राजस्थान को हर एक क्षेत्र में बेहतर बनाना है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा राज्य की बेहतरी के लिए इससे पहले भी कई सारी योजनाएं और कार्यक्रम घोषित किए जा चुके हैं। लेकिन इस मिशन में वे राज्य के लोगों को अपने सुझाव और विचार रखने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। इसके लिए सरकार द्वारा Rajasthan Mission 2030 Portal को शुरू किया गया है।

Rajasthan Mission 2030 Essay in Hindi
Rajasthan Mission 2030 Essay in Hindi

इस पोर्टल के माध्यम से लोग अपने सुझाव राज्य सरकार के साथ सांझा कर सकते हैं। Mission 2030 Rajasthan के अंतर्गत राजस्थान के निवासी लोग राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न विभाग जैसे शिक्षा विभाग, कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, आर्थिक विकास, महिला सशक्तिकरण, सूचना प्रौद्योगिकी, सामाजिक सुरक्षा विभाग आदि के लिए सरकार को सुझाव देंगे।

इसी डेटाबेस के आधार पर विज़न-2030 डॉक्यूमेंट’ (Vision-2030 Document) को तैयार कर सरकार को सौंपा जाएगा। राजस्थान राज्य ने 11.04 प्रतिशत की जीडीपी ग्रोथ रेट के साथ देश में दूसरे स्थान पर अपनी जगह बनाई है। सरकार के प्रयासों को देखते हुए भविष्य में राजस्थान को एक अग्रणी राज्य के तौर पर देखा जा सकता है।

Rajasthan Mission 2030 Nibandh in Hindi 300 Words 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 22 अगस्त को जयपुर से Rajasthan Mission-2030 का शुभारंभ कर दिया गया है। इस मिशन का उद्घाटन जयपुर के बिड़ला सभागार में लिया गया था। सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव वैभव गालरिया की अध्यक्षता में राजस्थान मिशन 2030 के तहत विभिन्न क्षेत्रों के स्टेकहोल्डर्स और विशेषज्ञों से राज्य के निर्माण और विकास कार्यों के संबंध में चर्चा की गई। यह एक महत्वाकांक्षी मिशन है, जिसका उद्देश्य राजस्थान को भारत का अग्रणी राज्य बनाने का है। इस योजना के प्रमुख बिंदु कुछ इस प्रकार से है, 

  • सीएम अशोक गहलोत के मिशन राजस्थान 2030 का उद्देश्य राज्य को हर एक क्षेत्र में सिरमौर बनाने का है।
  • इस मिशन के चलते राज्य की प्रगति को 10 गुना बढ़ाने के लिए राज्य के हर एक व्यक्ति की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।
  • इस कार्यक्रम के दौरान सीएम अशोक गहलोत ने अधिकारियों, विषेशज्ञों, गैर-सरकारी संगठनों, युवाओं, महिलाओं, विद्यार्थियों और आमजन से संवाद किया। जिसमें सभी ने प्रदेश की प्रगति के लिए अपने विचार, सुझाव और अपेक्षाएं बताई।
  • वे सभी 50 ज़िलों से जनप्रतिनिधि, अधिकारी और आमजन वी.सी से जुड़े। इसी दौरान सीएम ने उदयपुर के राजकीय मीरा कन्या महाविद्यालय को स्नातकोत्तर में क्रमोन्नत करने की घोषणा भी की।
  • मुख्य सचिव ऊषा शर्मा ने बताया कि राजस्थान हेल्थ इन्श्योरेंस प्रदान करने, सबसे अधिक नए मेडिकल सब-सेंटर, सीएचसी, पीएचसी, मेडिकल कॉलेज, ओपीएस बहाली, नए महाविद्यालय खोलने, देश में सबसे पहले शांति एवं अहिंसा विभाग शुरू करने, सौर ऊर्जा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन देने, दूध, ऊन, अनाज, तिलहन, दलहन, बाजरा, चना उत्पादन, महात्मा गांधी नरेगा में सर्वाधिक रोज़गार देने, पर्यटन क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ, गिग वर्कर्स वेलफेयर एक्ट लागू करने, जन अभाव-अभियोग निराकरण करने, आरटीएच, उड़ान योजना, इंदिरा रसोई योजना, 500 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाने एवम अन्य विभिन्न क्षेत्रों में राजस्थान पहला राज्य बन गया है।

इस मिशन में करीब 1 करोड़ लोगों से उनके सुझाव और  सलाह ली जायेगी। इसके आधार पर ही विजन डॉक्यूमेंट 2030 तैयार किया जाएगा।।Rajasthan Mission-2030 के लिए वेबसाइट mission2030.rajasthan.gov.in, टोल फ्री नम्बर, कॉन्टेस्ट, निबंध प्रतियोगिताओं, वीडियो मैसेज द्वारा आमजन के सुझाव लिए जाएंगे।

Rajasthan Mission 2030 Par Nibandh

हमारे सभी प्रिय विद्यार्थियों को इस “Rajasthan Mission 2030 Essay in Hindi” जरूर मदद हुई होगी यदि आपको यह Rajasthan Mission 2030 Nibandh अच्छा लगा है तो कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह Rajasthan Mission 2030 Essay in Hindi कैसा लगा? हमें आपके कमेंट का इंतजार रहेगा और आपको अगला Essay या Speech कौन से टॉपिक पर चाहिए. इस बारे में भी आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं ताकि हम आपके अनुसार ही अगले टॉपिक पर आपके लिए निबंध ला सकें.

आत्मनिर्भर भारत पर निबन्ध

My Vision for My Rajasthan in 2030 Essay PDF Download

मेरी माटी मेरा देश अभियान पर निबंध

2047 का भारत निबंध Hindi

एक भारत श्रेष्ठ भारत पर निबंध

Clean India Green India Essay in Hindi

Join WhatsApp Group CLICK HERE
ESSAYDUNIYA HOME CLICK HERE

Leave a Comment