Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi: स्वच्छ भारत अभियान निबंध

क्या आप भी “Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi” की तलाश कर रहे हैं? यदि हां, तो आप इंटरनेट की दुनिया की सबसे बेस्ट वेबसाइट essayduniya.com पर टपके हो. यदि आप Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi, Short Essay on Swachh Bharat Abhiyan, Essay on Swachh Bharat Abhiyan for Class 4, write an article on swachh bharat abhiyan in about 150-200 words, Importance of Swachh Bharat Abhiyan in points, Essay on Swachh Bharat Abhiyan with introduction and conclusion यही सब सर्च कर रहे हैं तो आपका इंतजार यही पूरा होता है.

Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi

यहां हम आपको “Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi” उपलब्ध करा रहे हैं. इस निबंध/ स्पीच को अपने स्कूल या कॉलेज के लिए या अपने किसी प्रोजेक्ट के लिए उपयोग कर सकते हैं. इसके साथ ही यदि आपको किसी प्रतियोगिता के लिए भी Short Essay on Swachh Bharat Abhiyan तैयार करना है तो आपको यह आर्टिकल पूरा बिल्कुल ध्यान से पढ़ना चाहिए. 

Short Essay on Swachh Bharat Abhiyan (Essay on Swachh Bharat Abhiyan for Class 4) (150 Words)

स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत देश में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए की गई थी। स्वच्छ भारत अभियान के कारण आज हमारे देश के नागरिक काफी जागरूक हुए हैं। हम सभी लोगों को अपने आसपास की जगह को साफ रखना चाहिए। जिस तरह घर में सफाई रखना जरूरी होती है, उसी तरह अपने आसपास की सफाई  रखना भी बहुत आवश्यक होता है। गंदगी और सफाई के अभाव में कई सारी बीमारियां फैलती है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

इसके साथ ही गंदगी के कारण और भी कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसीलिए सभी लोगों को अपने घर गांव शहर को स्वच्छ रखना चाहिए। भारत को स्वच्छ देखना महात्मा गांधी का सपना था। उनके इसी सपने को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की। इस अभियान में देश के कई बड़े लोगों ने हिस्सा लिया, और लोगों को स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रेरित किया। स्वच्छता से ही व्यक्ति स्वस्थ जीवन जी सकता है।

प्लास्टिक प्रदूषण पर निबंध

My School Essay

महात्मा गांधी पर निबंध

विज्ञान के चमत्कार हिंदी में निबंध

आजादी का अमृत महोत्सव पर निबंध

 मित्रता दिवस पर निबंध

प्रदूषण पर निबंध

Write an Article on Swachh Bharat Abhiyan in About 150-200 Words (200 Words)

स्वच्छता स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होती है। जहां अधिक गंदगी होती है, वहां अधिक बिमारियां भी फैलती हैं। बीमारी फैलने के अलावा भी कई गंभीर समस्या गंदगी के कारण ही उत्पन्न होती हैं। कुछ वर्ष पहले तक भारत के कई गांव, शहरों में काफी गंदगी थी। भारत देश के ऐसे कई शहर थे, जो कि गंदगी के कारण जाने जाते थे। लेकिन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की। स्वच्छ भारत अभियान में उन्होंने लोगों को अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखने के लिए जागरूक किया। इसके साथ ही देश के कई बड़े-बड़े लोग जैसे कि सचिन तेंदुलकर ,मुकेश अंबानी ने भी इस आंदोलन में सहयोग दिया।

स्वच्छता के अभाव और गंदगी के कारण इंसान का जीवन खतरे में पड़ सकता है, इसलिए गंदगी को हटाना बहुत जरूरी है। देश के सभी राज्यों को साफ करने की जिम्मेदारी उस राज्य के हर एक नागरिक की होती है। सभी नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक होकर अपने शहर, गांव, राज्य को स्वच्छ बनाना होगा। लोगों को खुले में शौच करने से रोकना होगा। नदियों में गंदा पानी फेंकने से रोकना होगा। सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग बंद करना होगा। ऐसे ही कुछ छोटे-छोटे कदम उठाकर हम स्वच्छ भारत अभियान को सफल बना सकते हैं।

Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi
Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi

Essay on Swachh Bharat Abhiyan in Hindi (300 Words)

भारत देश में कुछ समय पूर्व जागरूकता के अभाव में गंदगी काफी ज्यादा फैल चुकी थी। लोगों के बीच स्वच्छता की कमी के चलते हर कहीं अस्वच्छता का वातावरण फैला हुआ था। लोग खुले में शौच करके यहां वहां गंदगी फैला कर अपनी और अपने आसपास के लोगों की जान खतरे में डाल रहे थे। स्वस्थ जीवन जीने के लिए स्वच्छता बेहद जरूरी होती है। इसीलिए लोगों को अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखना चाहिए। गंदगी के कारण वातावरण दूषित होता है, जिससे कि हर उम्र के लोगों को नुकसान होता है। भारत में 2014 से स्वच्छ भारत मिशन चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत कई सारे लोग अपने घर, शहर और गांव को स्वच्छ रखने की कोशिश में लगे हुए हैं।

लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए हमें सबसे पहले उन्हें गंदगी से होने वाले नुकसान के बारे में बताना चाहिए। लोगों को यह बताना चाहिए, कि गंदगी के कारण साल में हजारों लोगों की मृत्यु हो रही है। इसके अलावा कई सारी गंभीर बीमारियां भी गंदगी से उत्पन्न हो रही है। सभी लोगों को जागरूक करने के लिए सरकार द्वारा गांव गांव, शहर शहर जाकर स्वच्छता का प्रचार करना चाहिए। लोगों को खुले में शौच करने के नुकसान के बारे में बताना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा लोगों को लोगों को स्वच्छ भारत अभियान में जोड़कर उन्हें स्वच्छता की अहमियत बताना चाहिए।

स्वच्छ भारत अभियान आज जोरों शोरों से चलाया जा रहा है। सभी शहरवासी अपने शहर को स्वच्छ बनाने में लगे हुए हैं। हर साल केंद्र सरकार द्वारा भी स्वच्छता में अच्छा प्रदर्शन करने वाले शहर को पुरस्कार भी दिया जाता है। लगातार 5 सालों से इंदौर देश के सबसे स्वच्छ शहर का खिताब जीत रहा है। भारत देश के सभी शहर धीरे-धीरे स्वच्छता अभियान में अच्छा प्रदर्शन करते जा रहे हैं। हम सभी लोगों को भी स्वच्छता अभियान में जुड़ कर अपना योगदान देना चाहिए, और कम से कम गंदगी फैलाना चाहिए। स्वच्छता के कारण ही इंसान को स्वच्छ हवा, स्वच्छ पानी और स्वच्छ भोजन मिल सकता है।

Swachh Bharat Abhiyan Nibandh (500 Words)

प्रस्तावना (Introduction)

भारत को स्वच्छ देश बनाने की सबसे पहली शुरुआत महात्मा गांधी द्वारा की गई थी। इसके बाद 2 अक्टूबर 2014 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने गांधी जी के सपनों को पूरा करने के लिए स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के कई गांव शहरों को देखा, जिनकी गंदगी के कारण काफी दुर्दशा हो चुकी थी। इसलिए उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान लागू कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना प्रारंभ किया। स्वच्छ भारत अभियान में देश के प्रसिद्ध लोग जैसे कि सलमान खान ,मुकेश अंबानी, अनिल अंबानी, सचिन तेंदुलकर ,महेंद्र सिंह धोनी, कमल हसन ने भी भाग लिया।

स्वच्छ भारत अभियान की महत्वता (Importance of Swachh Bharat Abhiyan)

स्वच्छ भारत अभियान देश की स्वच्छता में काफी अहम भूमिका निभाता है। इस अभियान के लागू होने के बाद लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ी।  कुछ सालों पहले भारत में ऐसे कई शहर थे, जो गंदगी के कारण जाने जाते थे। वहां गंदगी इतनी अधिक मात्रा में थी, कि कई लोगों गंदगी के कारण होने वाली बीमारियों से अपनी जान से हाथ धो बैठे। लोगों द्वारा स्वच्छता का जरा भी ध्यान नहीं रखा जाता था, और बिना सोचे समझे हर जगह गंदगी फैलाई जाती थी। लेकिन अब सभी लोग स्वच्छता के प्रति काफी जागरूक हो चुके हैं, और अपने घर शहर को स्वच्छ बनाने में लगे हुए हैं।

स्वच्छ भारत अभियान के फायदे (Swachh Bharat Abhiyan Benefits)

स्वच्छ भारत अभियान का सबसे बड़ा फायदा यह हुआ है, कि लोगों ने गंदगी फैलाना बंद कर दी है। जो लोग पहले खुले में शौच करते थे वे अब शौचालय का इस्तेमाल कर रहे हैं। स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत देश के कई शहरों में शौचालय बनाए गए जिससे कि लोग खुले में शौच ना करें। गांव में रहने वाले सभी लोगों को सरकार द्वारा मुफ्त शौचालय बना कर दिए गए हैं। शहरों की नगर निगम अपने शहर को साफ बनाने में लगी हुई है। स्वच्छ भारत अभियान के कारण पर्यावरण में काफी परिवर्तन आया है। लोगों द्वारा अब कचरा सही जगह फेंका जा रहा है, जिससे कि गन्दगी को बीमारी फैलने का कोई खतरा नहीं है।

स्वच्छ भारत अभियान के नारे (Swachh Bharat Abhiyan Slogans)

स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए समय-समय पर कई सारे नारे भी दिए गए। लोगों को जागरूक करने के लिए “स्वच्छता ही सेवा है,गंदगी जानलेवा है, स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत, स्वच्छ भारत रोग मुक्त भारत, स्वच्छता स्वस्थ जीवन का आधार है, बीमारी से बचने के लिए स्वच्छता एकमात्र आधार है। ऐसे नारे देकर लोगों को जागरूक किया गया है। एक सर्वे के अनुसार पहले भारत देश में गंदगी मात्रा काफी ज्यादा बढ़ चुकी थी। लेकिन अब यह मात्रा काफी कम हो चुकी है। देश में स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

निष्कर्ष (Conclusion)

देश में गंदगी के कारण काफी लोगों को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। गंदगी के कारण इंसानों को ही नहीं बल्कि कई सारे जीव-जंतु जानवरों को भी नुकसान होता है। इसके अलावा हमारा पर्यावरण भी बुरी तरह दूषित होता है। अपनी और अपने आसपास के लोगों को स्वस्थ रखने के लिए गंदगी फैलाना बंद करना होगी। हमें अपने आसपास की सभी सभी जगहों को साफ करना होगा, खुले में शौच बंद करना होगी नदियों में गंदा पानी फेंकना बंद करना होगा। तभी जाकर हम देश को पूरी तरह स्वच्छ और स्वस्थ देश बना सकते हैं। हम सभी लोगों को देश को स्वच्छ बनाकर जिम्मेदार नागरिक होने का कर्तव्य निभाना है।

Swachh Bharat Abhiyan Par Nibandh

हमारे सभी प्रिय विद्यार्थियों को इस “Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi” जरूर मदद हुई होगी यदि आपको यह Swachh Bharat Abhiyan Nibandh अच्छा लगा है तो कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi कैसा लगा? हमें आपके कमेंट का इंतजार रहेगा और आपको अगला Essay या Speech कौन से टॉपिक पर चाहिए. इस बारे में भी आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं ताकि हम आपके अनुसार ही अगले टॉपिक पर आपके लिए निबंध ला सकें.

प्लास्टिक प्रदूषण पर निबंध

My School Essay

महात्मा गांधी पर निबंध

विज्ञान के चमत्कार हिंदी में निबंध

आजादी का अमृत महोत्सव पर निबंध

 मित्रता दिवस पर निबंध

प्रदूषण पर निबंध

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
ESSAYDUNIYA HOME CLICK HERE

Leave a Comment