World Tourism Day Essay in Hindi: विश्व पर्यटन दिवस पर निबंध

क्या आप भी “World Tourism Day Essay in Hindi” की तलाश कर रहे हैं? यदि हां, तो आप इंटरनेट की दुनिया की सबसे बेस्ट वेबसाइट essayduniya.com पर टपके हो. यदि आप Vishwa Paryatan Diwas Par Nibandh यही सब सर्च कर रहे हैं तो आपका इंतजार यही पूरा होता है.

World Tourism Day Speech in Hindi

यहां हम आपको World Tourism Day Essay in Hindi उपलब्ध करा रहे हैं. इस निबंध/ स्पीच को अपने स्कूल या कॉलेज के लिए या अपने किसी प्रोजेक्ट के लिए उपयोग कर सकते हैं. इसके साथ ही यदि आपको किसी प्रतियोगिता के लिए भी Vishwa Paryatan Diwas Par Nibandh तैयार करना है तो आपको यह आर्टिकल पूरा बिल्कुल ध्यान से पढ़ना चाहिए. 

World Tourism Day Essay in Hindi 150 Words 

हर साल 27 सितंबर के दिन विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day 2023) को मनाया जाता है। विश्व पर्यटन दिवस वह दिन है, जब वैश्विक स्तर पर पर्यटन के महत्व और अर्थव्यवस्था में इसके योगदान को सराहा जाता है। किसी भी देश के लिए पर्यटन विभाग एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पर्यटन देश की अर्थव्यवस्था, राजनीतिक विकास एवं सांस्कृतिक आदान-प्रदान में सहायक होता है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

पर्यटन विभाग के द्वारा देश-दुनियां के लोग भारत की संस्कृति से परिचित हो रहे हैं। भारत की जीडीपी में पर्यटन का 6.33 प्रतिशत योगदान है, जबकि रोजगार के क्षेत्र में पर्यटन का योगदान 8.78% है। पर्यटन विभाग के योगदान और इसकी महत्वता को बताने के लिए विश्व पर्यटन दिवस मनाए जाने का फैसला लिया गया। पर्यटन दिवस विभिन्न संस्कृतियों और उनके ऐतिहासिक स्थलों की सुंदरता को सराहने और सम्मान देने का दिन है, जिसे हम सभी को बढ़ावा देना चाहिए।

विश्व पर्यटन दिवस पर भाषण

गणेश चतुर्थी पर निबंध

गणेश चतुर्थी पर भाषण

महात्मा गांधी पर निबंध

विज्ञान के चमत्कार हिंदी में निबंध

प्रदूषण पर निबंध

Ozone Layer Day Speech in English

G20 शिखर सम्मेलन पर निबंध

Rajasthan Mission 2030 Essay in Hindi

आत्मनिर्भर भारत पर निबन्ध

Essay on World Tourism Day in Hindi 250 Words 

27 सितंबर के दिन हर साल विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। जबकि हर साल भारत में 25 जनवरी के दिन राष्ट्रीय पर्यटन दिवस (National Tourism Day) मनाया जाता है। पर्यटन देश के विकास, वैश्विक स्तर पर सांस्कृतिक धरोहर और ऐतिहासिक स्थलों को पहचान मिलती है। पर्यटन विभाग की महत्त्वता को देखते हुए 1980 में संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन ने 27 सितम्बर को विश्व पर्यटन दिवस मनाए जाने का फैसला लिया गया।

हर साल विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर बड़ी व्यवस्थाएं और विशेष कार्यक्रम किए जाते हैं, व हर साल विश्व पर्यटन दिवस को अलग-अलग थीम पर मनाया जाता है। इस साल विश्व पर्यटन दिवस 2023 का थीम “पर्यटन और हरित निवेश” है। दुनियां भर के यात्रा प्रेमी अपनी यात्रा से न केवल स्वयं को शांति, सांत्वना देकर अपना मनोरंजन करते हैं, बल्कि वह अप्रत्यक्ष रूप से देश की अर्थव्यवस्था में अपना योगदान भी दे रहे हैं। यही कारण है, कि आज दुनियां में पर्यटन सबसे बड़े उद्योगों में से एक है, और यह अर्थव्यवस्था में एक अहम भूमिका निभाता है। इसलिए ये हमारा कर्तव्य है, की हम अपने पर्यटन स्थलों और ऐतिहासिक स्थलों को स्वच्छ, जीवंत और संजो कर रखना चाहिए। 

World Tourism Day Essay in Hindi
World Tourism Day Essay in Hindi

Vishwa Paryatan Diwas Par Nibandh 500 Words 

प्रस्तावना

विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day 2023) हर साल 27 सितंबर के दिन मनाया जाता है। यह दिन पर्यटन के सांस्कृतिक मूल्यों, राजनीतिक और आर्थिक विकास में इसके योगदान के महत्व को दर्शाने के लिए मनाया जाता है। यह एक महत्वपूर्ण आयोजन है, जो वैश्विक स्तर पर विभिन्न क्षेत्रों में पर्यटन के योगदान और उसके महत्व पर प्रकाश डालता है। भारत में पर्यटन बड़े उद्योगों में से एक है, जिसका बड़ा हिस्सा भारत की अर्थव्यवस्था में जाता है। भारत द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर पर्यावरण दिवस (National Tourism Day) को 25 जनवरी के दिन मनाया जाता है।  

विश्व पर्यटन दिवस का महत्व (World Tourism Day Importance)

विश्व पर्यटन दिवस वैश्विक स्तर पर पर्यटन की भूमिका और उसके महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने में एक अभिन्न भूमिका निभाता है। पर्यटन का वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में 10 प्रतिशत भागीदारी हैं, पर्यटन द्वारा लोगों में विश्व के विभिन्न देशों और क्षेत्र में प्रसारित संस्कृति सभ्यता एवं इतिहास के बारे में जागरूकता बढ़ती है, और यह शांति आपसी समझ को बढ़ावा देने में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पर्यटन का भारत की जीडीपी में लगभग 6.33 प्रतिशत जबकि रोजगार के क्षेत्र में 8.78 प्रतिशत योगदान है। 

विश्व पर्यटन दिवस थीम और उत्सव (World Tourism Day 2023 Theme)

हर साल पर्यटन दिवस हर्ष उत्साह और अनूठे ढंग से मनाया जाता है। इसे हर साल अलग-अलग थीम पर आयोजित किया जाता है। इस साल विश्व पर्यटन दिवस की थीम “पर्यटन और हरित निवेश” रखी गई है। विश्व पर्यटन दिवस को विभिन्न देश की सरकारी राष्ट्रीय संगठन द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मनाया जाता है। इसके साथ ही इस दिन विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों स्कूल एवं कॉलेज में में विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर World Tourism Day Speech, World Tourism Day Essay, और अन्य प्रतियोगिताएं रखी जाती हैं। 

पर्यटन पर कोविड-19 का प्रभाव

कॉविड-19 से पूरे विश्व में अफरा-तफरी मच गई थी और इससे पर्यटन क्षेत्र पर भी काफी गहरा प्रभाव पड़ा था कोविड-19 के समय लोगों को जहां एक दूसरे से मिलने और घर से बाहर निकलने की मनाही थी, ऐसे में पर्यटकों का पर्यटन स्थल पर जाना तो असंभव भी था इसी के कारण कोविड महामारी में पर्यटन क्षेत्र बहुत बुरी तरह से प्रभावित हुआ था। लेकिन अब देश की अर्थव्यवस्था एवं विभिन्न क्षेत्रों के साथ पर्यटन विभाग भी पटरी पर वापस आ गया है।

निष्कर्ष

विश्व पर्यटन दिवस लोगों में वैश्विक स्तर पर पर्यटन की क्षमता विभिन्न क्षेत्रों में उसके महत्व को याद दिलाने एवं उसकी भूमिका को दर्शाने का एक अवसर है। यह लोगों में पर्यटन के प्रति सकारात्मक को बढ़ाने और देश-दुनियां के पर्यटन स्थलों की खूबसूरती, संस्कृति और सभ्यता के प्रति सम्मान और महसूस करवाता है। हमें चाहिए की हम इस दिन को शांति और सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाए और पर्यटन क्षेत्र में आने वाले अवसरों को स्वीकार करें।

Vishwa Paryatan Diwas Par Nibandh

हमारे सभी प्रिय विद्यार्थियों को इस “विश्व पर्यटन दिवस पर निबंध जरूर मदद हुई होगी यदि आपको यह विश्व पर्यटन दिवस पर निबंध अच्छा लगा है तो कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह World Tourism Day Essay in Hindi कैसा लगा? हमें आपके कमेंट का इंतजार रहेगा और आपको अगला Essay या Speech कौन से टॉपिक पर चाहिए. इस बारे में भी आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं ताकि हम आपके अनुसार ही अगले टॉपिक पर आपके लिए निबंध ला सकें.

विश्व पर्यटन दिवस पर भाषण

गणेश चतुर्थी पर निबंध

गणेश चतुर्थी पर भाषण

महात्मा गांधी पर निबंध

विज्ञान के चमत्कार हिंदी में निबंध

प्रदूषण पर निबंध

Ozone Layer Day Speech in English

G20 शिखर सम्मेलन पर निबंध

Rajasthan Mission 2030 Essay in Hindi

आत्मनिर्भर भारत पर निबन्ध

Join WhatsApp Group CLICK HERE
ESSAYDUNIYA HOME CLICK HERE

Leave a Comment